WELCOME



WELCOME TO MY BLOG -----> मेरे इस ब्लाग में आपका स्वागत है.----->आप हिन्दी में लिखते हैं. आप हिन्दी पढ़ते हैं. अच्छा लगता है. मेरी शुभकामनाऐं आपके साथ हैं, लेखो को पढने के बाद कमेंट्स (Comments) देना ना भूलें इससे लेखों को लिखने में अछा लगता है|----->कृपया ध्यान दें - {अब आपकी टिप्पणीयॉ मुझे S.M.S.के द्वारा तुरंत मिलती है।}

Thursday, November 25, 2010

लिखें अपनी "हस्तलिपि" में !

पीसी के बढते चलन, टेलिफोन और मोबाइल फोनों की भरमार और इंटरनेट की सहज सुलभता ने हाथों से लिखी जाने वाली चिट्ठियों के जमाने को भूला दिया है. आज कल शायद ही कोई होगा जो हाथों से चिट्ठी लिखकर भेजता होगा.



ऐसे में यदि आपको वह आत्मीय अनुभव की याद आ रही है और ईच्छा जागृत हो रही है कि आप ईमेल भी अपनी हस्तलिपि में लिखें तो इस साइट की मदद ले सकते हैं.

पेन बनाने वाली कम्पनी पायलट द्वारा प्रायोजित यह साइट प्रयोक्ताओं को अपनी हस्तलिपि के अनुसार फोंट बनाने की सुविधा प्रदान करती है. उस नए फोंट का इस्तेमाल आप चिट्ठी लिखने के लिए कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको इस साइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा. इसके बाद यहाँ दी गई एक टेम्पलेट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकालना होगा. यह एक A4 साइज की शीट होगी. इस पर एक ग्रिड बना होगा जिस पर अंग्रेजी के 26 मूलाक्षर और 10 अंक अंकित होंगे. आपको उन मूलाक्षरों के पास अपनी हस्तलिपि में वही मूलाक्षर लिखने होंगे.

यह प्रक्रिया खत्म हो जाए तब आपको इस शीट की फोटो अपने वेबकैम के माध्यम से लेनी होगी. उसके बाद यह साइट आपके द्वारा अंकित अक्षरों की फोर्मेटिंग करेगी. जब वह प्रक्रिया समाप्त हो जाए तब आपके समक्ष आपकी ही हस्तलिपि वाला फोंट प्राप्त हो जाएगा. यदि आप चाहें तो अक्षरों का थोड़ा बहुत सम्पादन भी कर सकते हैं.

अंत में ‘Write By Hand’ बटन दबाकर अपना ईमेल लिख सकते हैं वह भी अपनी हस्तलिपि में, डिजिटली

0 comments:

Post a Comment

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - {अब आपकी टिप्पणीयॉ मुझे S.M.S.के द्वारा तुरंत मिलती है।}स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन न चाहते हुए भी लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है.

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...