WELCOME



WELCOME TO MY BLOG -----> मेरे इस ब्लाग में आपका स्वागत है.----->आप हिन्दी में लिखते हैं. आप हिन्दी पढ़ते हैं. अच्छा लगता है. मेरी शुभकामनाऐं आपके साथ हैं, लेखो को पढने के बाद कमेंट्स (Comments) देना ना भूलें इससे लेखों को लिखने में अछा लगता है|----->कृपया ध्यान दें - {अब आपकी टिप्पणीयॉ मुझे S.M.S.के द्वारा तुरंत मिलती है।}

Sunday, December 5, 2010

अब ऑनलाइन फोल्डर सेव करें साथ ही बहुत कुछ !

इंटरनेट पर फाइल्स सेव करने की सुविधा तो कई जगह है।
अगर पूरा फोल्डर सेव करना हो तो कहां करें?

यह बदलते वक्त की मांग है कि हमें इंटरनेट पर फाइल्स ऑनलाइन ही मिल जाए और हम इन्हें कहीं से भी एक्सेस कर पाएं। इंटरनेट पर फाइल्स को स्टोर करने के लिए कई वेबसाइट्स हैं और अब क्लाउड सर्विसेज भी उपलब्ध है जिन पर आप कुछ मामूली फीस देकर अपने डाटा स्टोर कर सकते हैं। इन पर कुछ विश्वसनीय पे साइट्स जैसे Carbonite (www.carbonite.com) और Amazon Ec2 (www.aws.amazon.com) भी हैं। इसके अलावा कुछ फ्री साइट्स जैसे rapidhosts भी हैं लेकिन यह ज्यादा विश्वसनीय नहीं है।
लेकिन इन सब वेबसाइट्स के अलावा Firefox-addons जिसे Gspace कहते हैं, का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहेगा। 
एक बार इंस्टाल होने पर Gspace को एक्सेस करने के लिए firefox में Tools>Gspace क्लिक करें। आपके सामने Gspace Console आ जाएगा।
Gspace Console में manage accounts पर बटन पर क्लिक करके आप कई जी-मेल अकाउंट्स को एक साथ मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने जी-मेल अकांउट्स का द्वारा इसे उपयोग करें ,
अब manage accounts के राइट साइड में Dropbox में से जिस अकाउंट पर लॉग-इन करना चाहते हैं उस बटन को क्लिक कर जी-मेल अकाउंट में लॉग-इन करें। अब देख पाएंगे कि Gspace Console ऊपर से नीचे तक चार हिस्सों My Computer, My Gspace, Transfers, Status में बंटा हुआ है।
अब आप इन Gspace फीचर्स का मजा ले सकते हैं :
- फाइल ट्रांसफर : अपनी फाइल्स को मूव करने के लिए।
- प्लेयर मोड़ : म्यूजिक को Gspace से सुनने के लिए।
- फोटो मोड़ : अपनी पिक्चर क्लेक्शंस को मैनेज करने के लिए।
- जी-मेल ड्राइव : अपनी जी-ड्राइव फाइल्स को मैनेज करने के लिए।
आपको लेफ्ट साइड अपने लोकल कंप्यूटर की फाइल्स और राइट साइड इंटरनेट पर Gspace की फाइल्स दिखेंगी। लेफ्ट साइड से किसी भी फाइल या फोल्डर को क्लिक करने के बाद राइट क्लिक मेन्यू से अपलोड कर सकते हैं। Gspace अपलोडिंग का स्टेटस आपको दिखता रहता है। Gspace अपने आप ही इन फाइल्स को कई हिस्सों में बांट के अपलोड करता है। हर फाइल एक मैसेज की तरह स्टोर हो जाती है।
Gspace बहुत काम की चीज है और जोकि बैकग्राउंड में काम कर सकता है। एक बार फाइल्स को शेड्यूल करने के बाद आप नार्मल ब्राउजिंग भी कर सकते हैं। आपकी सारी फाइल्स जी-मेल के सेफ अकाउंट में ही स्टोर होती है इसलिए आपको डाटा सिक्योरिटी की चिंता की जरूरत नहीं है। जी-मेल आपकी फाइल्स को वायरस स्कैन भी कर लेता है।



Click Here GIF- 3D GIF animation by Media Tech Productions.               

0 comments:

Post a Comment

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - {अब आपकी टिप्पणीयॉ मुझे S.M.S.के द्वारा तुरंत मिलती है।}स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन न चाहते हुए भी लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है.

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...