WELCOME



WELCOME TO MY BLOG -----> मेरे इस ब्लाग में आपका स्वागत है.----->आप हिन्दी में लिखते हैं. आप हिन्दी पढ़ते हैं. अच्छा लगता है. मेरी शुभकामनाऐं आपके साथ हैं, लेखो को पढने के बाद कमेंट्स (Comments) देना ना भूलें इससे लेखों को लिखने में अछा लगता है|----->कृपया ध्यान दें - {अब आपकी टिप्पणीयॉ मुझे S.M.S.के द्वारा तुरंत मिलती है।}

Tuesday, November 2, 2010

फेंगशुई मोमबत्ती से सजाएँ घर-आँगन और विशिष्ट फेंगशुई मोमबत्ती के प्रतीक चिह्न

Diwali candles
दिवाली पर घर-घर मोमबत्तियाँ जलाई जाती हैं। मोमबत्तियों की खरीददारी में उनके रंग और आकार पर ध्यान देना चाहिए। मोमबत्तियाँ फेंगशुई के मुख्य तत्वों में से एक अग्नि तत्व हैं। चीन के प्राचीन निवासियों का विश्वास था कि विश्व की प्रत्येक वस्तु अग्नि, पृथ्वी, धातु, जल और काष्ठ से मिलकर बनी है और वहाँ के ज्योतिष शास्त्र के ये पंच तत्व माने जाते हैं।
उत्पादन चक्र में काष्ठ अग्नि का पोषण करता है। अग्नि जलकर पृथ्वी की रचना करती है। पृथ्वी हमें धातु देती है और धातु द्रव्यमान होकर जल उत्पन्न करती
है।
जल काष्ठ का पोषण करता है। इसी प्रकार विनाश चक्र में अग्नि धातु को गलाती है। धातु काष्ठ को नष्ट करती है, काष्ठ पृथ्वी का शोषण करता है। पृथ्वी जल को बाँधती है और जल अग्नि को बुझाता है। अग्नि तत्व के प्रभाव को देखते हुए फेंगशुई मोमबत्ती का रंग बहुत अहमियत रखता है।
फेंगशुई के दिशा-निर्देशों के अनुसार रंग कई बातों के प्रतीक होते हैं और मोमबत्तियों पर भी यही दिशा-निर्देश लागू होते हैं। अलग-अलग रंगों और आकारों वाली मोमबत्तियाँ विभिन्न तत्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं। इतना ही नहीं जिस स्थान पर आप मोमबत्ती लगाते हैं, उसका भी अपना एक खास प्रभाव होता है। जानिए, प्रत्येक विशिष्ट फेंगशुई मोमबत्ती किसकी प्रतीक है और उसकी क्या खास बातें हैं :-
पीली फेंगशुई मोमबत्ती :- यह पृथ्वी की प्रतीक है। इसका प्रयोग सौहार्द और संबंध कायम करने के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि आप अपने संबंधों में सौहार्द या गरमाहट लाना चाहते हैं, तो पीले रंग की मोमबत्तियाँ जलाना फायदेमंद होगा।
Diwali candles
लाल फेंगशुई मोमबत्ती :- यह आग की प्रतीक है। इसका प्रयोग ख्याति और प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
सफेद फेंगशुई मोमबत्ती :- यह मोमबत्ती 2 अलग-अलग चीजों की प्रतीक है। पहला सफेद मोमबत्ती स्वर्ग की प्रतीक है और यह सहायक मित्रों, शिक्षकों और लक्ष्यों की प्राप्ति का प्रतिनिधित्व करती है। यह खुशी, बच्चों और सृजन के प्रकाश को भी दर्शाती है।
नारंगी रंग की फेंगशुई मोमबत्ती :- यह आखिरी महत्वपूर्ण फेंगशुई मोमबत्ती है, जिसके 3 अलग-अलग प्रयोग हैं। पहला यह पहाड़, विवेक और शांति का प्रतीक है। दूसरा आप नारंगी रंग की फेंगशुई मोमबत्ती का प्रयोग धन और उन्नति के लिए कर सकते हैं। यह सूर्य का प्रतीक होती है। तीसरा नारंगी रंग की मोमबत्ती पानी की भी प्रतीक है, जो कि व्यवसाय और जीवन के अन्य क्षेत्रों में सहायक होती है।
सारे घर में तरतीब से फेंगशुई मोमबत्तियों को रखना और जलाना जीवन में और अपने काम में समरसता बढ़ाने में सहायक होती हैं। इससे संतुलन बढ़ता है और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार होता है। यह दिखने में तो सुंदर लगती ही हैं। द्वारा :-  श्री पं. अशोक पँवार 'मयंक' (hindi.webdunia )

0 comments:

Post a Comment

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - {अब आपकी टिप्पणीयॉ मुझे S.M.S.के द्वारा तुरंत मिलती है।}स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन न चाहते हुए भी लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट व प्रदर्शित होने में कुछ समय लग सकता है.

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...